क्या रात में कसरत करना अच्छा है?Is it good to work out at night?


क्या रात में कसरत करना अच्छा है?
क्या रात में कसरत करना अच्छा है? 

क्या रात में कसरत करना अच्छा है? रात में वर्कआउट करना अच्छा है या नहीं, इसका कोई निश्चित जवाब नहीं है। कुछ लोग पाते हैं कि शाम के समय उनमें अधिक ऊर्जा होती है और वे तब व्यायाम करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग सुबह व्यायाम करना पसंद करते हैं। आखिरकार, वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय वह होता है जो सबसे सुविधाजनक हो और आपके शेड्यूल में फिट बैठता हो।

 

कहा जा रहा है, रात में काम करना है या नहीं, यह तय करते समय कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। कुछ शोध बताते हैं कि सोने के समय के करीब व्यायाम करने से नींद में बाधा आ सकती है, इसलिए यदि आपको नींद आने में परेशानी होती है, तो आप सोने के समय के बहुत करीब काम करने से बचना चाह सकते हैं। दूसरी ओर, अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो सोने से कुछ घंटे पहले एक मध्यम-तीव्रता वाली कसरत आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती है।


सामान्य तौर पर, अपने शरीर को सुनना और व्यायाम के लिए एक समय चुनना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं या आपकी ऊर्जा कम है, तो व्यायाम करने से पहले तब तक प्रतीक्षा करना बेहतर होगा जब तक आप अधिक आराम महसूस न करें।


क्या रात में कसरत करना अच्छा है?
क्या रात में कसरत करना अच्छा है? 

 

Also Read | अगर मैं थका हुआ हूं तो क्या मुझे व्यायाम करना चाहिए?


रात में वर्कआउट के बारे में कुछ बातें:

रात में काम करना है या नहीं, यह तय करते समय विचार करने के लिए यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं:

 

  1. Your Energy Level
  2. Your Sleep Patterns
  3. Your Schedule
  4. Your Personal Preferences

 

1)Your energy levels:

कुछ लोगों में शाम के समय अधिक ऊर्जा होती है और वे तब व्यायाम करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग सुबह व्यायाम करना पसंद करते हैं। व्यायाम के लिए ऐसा समय चुनें जब आप सबसे अधिक ऊर्जावान महसूस करें।

 

2)Your sleep patterns:

सोने के समय के करीब व्यायाम करने से नींद में बाधा आ सकती है, इसलिए यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो आप सोने के समय के बहुत करीब काम करने से बचना चाह सकते हैं। दूसरी ओर, अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो सोने से कुछ घंटे पहले एक मध्यम-तीव्रता वाली कसरत आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती है।

 

3)Your schedule:

व्यायाम कब करना है, यह तय करते समय अपनी अन्य प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों पर विचार करें। ऐसा समय चुनें जो सुविधाजनक हो और आपके शेड्यूल में फिट हो।

 

4)Your personal preferences:

आखिरकार, वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय वह होता है जो सबसे सुविधाजनक हो और आपके शेड्यूल में फिट बैठता हो। यदि आप रात में काम करना पसंद करते हैं, तो ऐसा करने का कोई कारण नहीं है जब तक कि यह आपकी नींद में खलल न डाल रहा हो।

 


निष्कर्ष

अपने शरीर को सुनना और व्यायाम के लिए एक समय चुनना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। रात में या अलग समय पर काम करना है या नहीं, यह तय करते समय अपने ऊर्जा स्तर, नींद के पैटर्न, शेड्यूल और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर विचार करें।